Black Box, जिसे फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (FDR) और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (CVR) के रूप में जाना जाता है, International Flights में विमान की निगरानी और सुरक्षा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह उपकरण, जो वास्तव में चमकीले नारंगी रंग का होता है, विमान के महत्वपूर्ण डेटा और कॉकपिट की बातचीत को रिकॉर्ड करता है। इसका उद्देश्य दुर्घटना की स्थिति में जांचकर्ताओं को कारणों का पता लगाने में मदद करना है। Black Box को विमान के पूंछ वाले हिस्से में रखा जाता है, जहां यह दुर्घटना में सबसे कम क्षतिग्रस्त होने की संभावना रखता है।
Black Box का इतिहास
Black Box की शुरुआत 1950 के दशक में हुई, जब ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक डेविड वॉरेन ने 1953 में डी हैविलैंड कॉमेट दुर्घटनाओं के विश्लेषण के दौरान इसका प्रोटोटाइप बनाया। 1960 में, ऑस्ट्रेलिया ने कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर को अनिवार्य किया, और 1967 तक कई देशों ने इसे अपनाया। आज, अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (ICAO) के नियमों के तहत सभी International Flights में यह अनिवार्य है।
Black Box के प्रकार और कार्य
Black Box दो मुख्य उपकरणों से मिलकर बनता है: फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (FDR) और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (CVR)। ये दोनों मिलकर विमान की हर गतिविधि को रिकॉर्ड करते हैं।
फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (FDR)
FDR विमान के तकनीकी डेटा को रिकॉर्ड करता है, जैसे ऊंचाई, गति, इंजन प्रदर्शन, और नियंत्रण सतहों की स्थिति। आधुनिक विमान, जैसे बोइंग 787, 146,000 से अधिक पैरामीटर्स को रिकॉर्ड कर सकते हैं। यह डेटा 25 घंटे तक संग्रहीत रहता है और हर सेकंड कई बार अपडेट होता है।
कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (CVR)
CVR कॉकपिट में होने वाली बातचीत, रेडियो संचार, और अन्य ध्वनियों, जैसे इंजन की आवाज़ या चेतावनी अलार्म, को रिकॉर्ड करता है। 2016 में ICAO ने 25 घंटे की रिकॉर्डिंग को अनिवार्य किया, जो International Flights के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
डिज़ाइन और स्थायित्व
Black Box को आग, पानी, और उच्च गति के प्रभाव से बचाने के लिए स्टील या टाइटेनियम से बनाया जाता है। यह 3,400 डिग्री सेल्सियस तक तापमान और 20,000 फीट गहरे पानी में 90 दिनों तक सिग्नल भेजने में सक्षम होता है। इसका नारंगी रंग और रिफ्लेक्टिव सतह इसे मलबे में आसानी से खोजने में मदद करती है।
Black Box का महत्व
Black Box दुर्घटना जांच में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह न केवल कारणों का पता लगाता है, बल्कि भविष्य में सुरक्षा सुधारों को लागू करने में भी मदद करता है।
दुर्घटना जांच में योगदान
उदाहरण के लिए, 2015 के जर्मनविंग्स क्रैश में Black Box ने खुलासा किया कि सह-पायलट ने जानबूझकर विमान को क्रैश किया, जिसके बाद कॉकपिट प्रोटोकॉल में बदलाव किए गए। इसी तरह, 2020 के कोझिकोड क्रैश में Black Box ने पायलट त्रुटि और रनवे की स्थिति को उजागर किया।
हाल की घटनाएं
जून 2025 में अहमदाबाद में हुए एयर इंडिया बोइंग 787-8 क्रैश (फ्लाइट AI171) में Black Box की भूमिका अहम रही। CVR और FDR, जो क्रमशः 16 और 13 जून को बरामद किए गए, ने दिखाया कि विमान ने टेकऑफ के 36 सेकंड बाद थ्रस्ट खो दिया। जांच में पक्षी टकराव और फ्लैप्स की समस्या की संभावना जताई गई। यह डेटा भारत, अमेरिका, और यूके की जांच टीमों द्वारा विश्लेषण किया जा रहा है।
2025 में Black Box में नवीनतम अपडेट्स
2025 में Black Box तकनीक में कई प्रगतियां हुई हैं, जो International Flights की निगरानी को और प्रभावी बनाती हैं।
रियल-टाइम डेटा स्ट्रीमिंग
कनाडा ने 2023 में सभी International Flights के लिए सैटेलाइट-आधारित रियल-टाइम डेटा ट्रैकिंग को अनिवार्य किया, और अब यूरोप और ASEAN देश भी इसे लागू करने की दिशा में हैं। यह तकनीक विमान के गायब होने की स्थिति में तुरंत डेटा उपलब्ध कराती है।
ऑटोमैटिक डिप्लॉयबल रिकॉर्डर
एयरबस ने 2025 में ऑटोमैटिक डिप्लॉयबल फ्लाइट रिकॉर्डर पेश किया, जो दुर्घटना के दौरान विमान से अलग होकर पानी पर तैरता है और सिग्नल भेजता है। यह विशेष रूप से गहरे समुद्र में खोज को आसान बनाता है।
भारत में नया लैब
2025 में दिल्ली में डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर लैब शुरू किया गया, जो क्षतिग्रस्त Black Box से डेटा निकालने में सक्षम है। यह भारत की जांच क्षमताओं को बढ़ाता है।
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निष्कर्ष
Black Box International Flights में सुरक्षा और जवाबदेही का प्रतीक है। इसकी मजबूत डिज़ाइन और उन्नत तकनीक दुर्घटनाओं के कारणों को समझने और भविष्य में उन्हें रोकने में मदद करती है। 2025 के अपडेट्स, जैसे रियल-टाइम स्ट्रीमिंग और डिप्लॉयबल रिकॉर्डर, इसे और प्रभावी बनाते हैं। क्या आप जानते हैं कि यह छोटा सा उपकरण लाखों यात्रियों की सुरक्षा को कैसे सुनिश्चित करता है?
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